अगर आप भी करते है क्रेडिट कार्ड का इस्तमाल तो ये गलती कभी ना करें

सौजन्य :- अगर आप भी करते है क्रेडिट कार्ड का इस्तमाल तो ये जानकारी आपके लिए है। बैंको द्वारा अपने ग्राहक को दी जाने वाली ये सुविधा बेशक ग्राहक के लिए अच्छी होती है परन्तु तब जब ग्राहक को इसका इस्तमाल सही से करना आता हो। दरअसल ये सुविधा जितनी आपको खुशी देती है उतनी ही चिंता भी प्रदान करती है यदि आप बिल का भुगतान समय पर न करें तो। यदि आप बिल का भुगतान समय पर नहीं करते है तो आपकी 30% या इससे ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ सकता है। लेकिन वही अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल समझदारी से करे तो आप होने वाली परेशानियों से बच सकते है।  इन तरह दिखाए समझदारी

कभी भी जरूरत पड़ने पर क्रेडिट से कैश न निकलवाए। अगर आपने ये गलती की तो आपकी रोज निकलवाई हुई रकम पर ब्याज लगेगा।

अपने कार्ड की लिमिट का 30 प्रतिशत से ज्यादा इस्तमाल ना करें।

दूसरो की बातों में आकर कभी क्रेडिट कार्ड ना बनवाए। इसकी जरूरत को पहले समझे तभी क्रेडिट कार्ड बनवाए अन्यथा ना बनवाए क्योंकि क्रेडिट कार्ड से किया गया खर्चा भी एक तरह से कर्जा ही होता है।

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड से बचना होगा। यदि आपके पास एक क्रेडिट कार्ड है तो उसी में संतुष्ट रहना चाहिए। ज्यादा क्रेडिट कार्ड्स के चक्कर में कई बार आपकी इसका सलाना भुगतान फीस के तौर पर करना पड़ सकता है और ज्यादा कार्ड रखने के चक्कर में फिजूल खर्ची भी बड जाति है। तो इससे बचें।

अगर आप लिमिट का 30% तक खर्च करे तो ये सबसे बेहतर है ज्यादा खर्च का मतलब ये दर्शाता है कि आप क्रेडिट कार्ड पर कितने निर्भर है। 30% से ऊपर किया गया खर्चा आपके क्रेडिट स्कोर को भी परभावित कर सकता है।

बिलिंग साइकल रखे ध्यान में:-  यदि आप अपने बिलिंग साइकल को ध्यान में रखेंगे तो आप समय पर बिल का भुगतान कर पाएंगे ओर लेट फीस जैसी लगने वाली पेनल्टी से बच सकते है।