15 जुलाई के बाद अब हिमाचल नहीं कर पाएंगे ये काम

सौजन्य : पैराग्लाइडिंग के लिए प्रसिद्ध मिनी स्विट्जरलैंड खजियार में अब पैराग्लाइडिंग की गतिविधियों पर विराम लग जाएगा। पर्यटन विभाग द्वारा बरसात के चलते अधिकारिक तौर पर 15 जुलाई से 15 सितम्बर तक सभी उड़ानों पर रोक लगाई जाएगी, ताकि बरसात के दौरान तेज हवा व तूफान से किसी प्रकार का कोई हादसा न हो। जिला में पर्यटन विभाग में करीब 105 लाइसैंस धारक रजिस्टर हैं। चम्बा में लाहड़ा से द्रौल, खड़ोटा से लाहड़ा, नैनीखड के रैणा समेत कुल 4 साइटें हैं, जहां पैराग्लाइडिंग की अनुमति दी गई है। इन दिनों मैदानी क्षेत्रों में लगातार बढ़ रही गर्मी के कारण मिनी स्विट्जरलैंड खजियार में उमड़े पर्यटकों के सैलाब से होटल कारोबारियों व दुकानदारों के चेहरों पर रौनक देखी जा सकती है। वीकैंड पर पर्यटकों के पहुंचने से पर्यटन स्थलों में खूब रौनक है।

पड़ोसी राज्य पंजाब, दिल्ली, हरियाणा व जम्मू से सैंकड़ों पर्यटक यहां की वादियां को निहारने पहुंच रहे हैं। खजियार के अलावा डल्हौजी के विभिन्न चौक-चौराहों सहित आसपास के पर्यटन स्थलों तलेरु, पंजपूला, रॉक गार्डन व सुभाष बावड़ी पर पर्यटकों की खूब चहल-पहल है। यहां धुंध और बूंदाबांदी के साथ मनमोहक पहाड़ियों का नजारा देखते ही बन रहा है। पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भरमार लगने वाले रोजमर्रा के जाम से तंग पर्यटक अब शांतमय स्थलों का चयन कर रहे हैं।  इसके अलावा पर्यटक घुड़सवारी करके खजियार की हसीन वादियों को निहार रहे हैं।

कारोबारियों को आने वाले कुछ दिनों में सैलानियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। स्थानीय लोक कलाकार भी पहाड़ी संगीत से बाहरी राज्यों के सैलानियों को चम्बा की संस्कृति से रू-ब-रू करवा रहे हैं। मुसादा गायन से लेकर अन्य पारंपरिक गीतों से सैलानियों का मनोरंजन किया जा रहा है। खजियार की हसीन वादियों का आनंद लेने के साथ-साथ सैलानी काला टोप भी पहुंच रहे हैं। गौरतलब है कि काला टोप चारों तरफ से देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है। इन पेड़ों के बीच सैलानियों के ठहरने के लिए वन्य प्राणी विभाग का विश्रामगृह है जहां सैलानी  आनंद उठा रहे हैं।

जिला पर्यटन अधिकारी चम्बा राजीव मिश्रा ने बताया कि बरसात के कारण नियमों के तहत खजियार व अन्य क्षेत्रों में पैराग्लाडिंग गतिविधि पर 15 जुलाई से   15 सितम्बर तक रोक लगाई जाएगी। इन दिनों खजियार में पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ रही है, जिससे पर्यटक स्थलों में खूब रौनक है।